Lucknow Metro के पहले ट्रायल रन का शुभारंभ आज हुआ

Lucknow Metro's first trial run was launched today

Lucknow Metro के पहले ट्रायल रन का शुभारंभ आज हुआ

लखनऊ। Lucknow Metro के पहले ट्रायल रन का शुभारंभ आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया. आज गुरुवार को लखनऊ मेट्रो ने पहले ट्रायल रन के दौरान ट्रांसपोर्टनगर से सिंगारनगर स्टेशन के बीच 5 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से 6 किलोमीटर की दूरी तय की.
इस दौरान लखनऊ मेट्रो ने एक इतिहास भी बनाया.

दो महिला पायलट ने मेट्रो की चार कोचों की कमान संभाली 

देश में पहली बार दो महिला पायलट ने मेट्रो की चार कोचों को 6 किलोमीटर दौड़ाया. इलाहबाद की रहने वाली महिला मेट्रो पायलट प्राची और प्रतिभा को अखिलेश यादव ने इस मौके पर सम्मानित भी किया.
यह ट्रायल रन दो महीने तक चलेगा. ट्रायल के दौरान यह ट्रेन 5 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ेगी. जब मेट्रो 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ लेगी, उसके बाद आम जनता के लिए इसे खोल दिया जाएगा. 26 मार्च को लखनऊ मेट्रो लखनऊवासियों के लिए शुरू हो जाएगी.

अमौसी एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक पहले चरण में 

पहले चरण में अमौसी एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक 23 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा. उसके बाद आगे इसका विस्तार हरदोई रोड तक किया जाएगा.
आज ट्रायल रन के शुभारंभ के दौरान सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव, आजम खान, अहमद हसन, मुख्यमंत्री की पत्नी डिंपल यादव, लखनऊ मेट्रो के एमडी केशव कुमार, लखनऊ मेट्रो के सलाहकार श्रीधरन और अन्य नेता मौजूद रहे.

रिकॉर्ड 790 दिनों में शुरू किया सफर
लखनऊ मेट्रो देश में सबसे कम समय में सफ़र शुरू करने वाली सेवा है. चीफ एडवाइजर ई श्रीधरन ने बताया कि लखनऊ मेट्रो 2 साल 2 महीने में बनकर तैयार हुई है.
दिल्ली मेट्रो स्टार्ट होने में 7 साल का समय लगा था. श्रीधरन ने बताया, “इस समय देशभर में 12 प्रदेशों में मेट्रो चल रही है, जिसमें लखनऊ मेट्रो सबसे कम समय में बनकर तैयार हुई और सफ़र शुरू किया.”


Source link

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*