दिल्ली विधानसभा उप चुनाव: बवाना सीट पर आम आदमी पार्टी ने दोबारा जीती

दिल्ली की बवाना सीट पर हुए उप चुनाव के नतीजे आ गए हैं. यह सीट फिर से आम आदमी पार्टी के खाते में गई है. आम आदमी पार्टी के राम चंदर ने बीजेपी के वेद प्रकाश को 24  हजार से ज्यादा वोटों से हराकर बवाना सीट पर कब्ज़ा जमा लिया है. आम आदमी पार्टी से बागी बनकर निकले वेद प्रकाश इस चुनाव में 35834 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे हैं. वो बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे. आखिरी नतीजों में आम आदमी पार्टी के राम चंदर को 59886 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के सुरेंद्र कुमार 31919 वोट ही हासिल कर पाए.

दिल्ली की बवाना विधानसभा के रुझान लगातार बदल रहे थे. जहां आठ राउंड की गिनती के बाद आम आदमी पार्टी को बढ़त हासिल थी, वहीं दस राउंड की गिनती के बाद रुझान कांग्रेस के पक्ष में चले गए. हालांकि 11 राउंड की गिनती के बाद से आम प्रत्याशी ने लगातार बढ़त कायब रखी थी. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के कब्जे में थी. उस समय आप के वेद प्रकाश को इस सीट से एकतरफा जीत मिली थी.

बवाना सीट से आप उम्मीदवार राम चंदर

वेद प्रकाश 2014 तक बीजेपी में हुआ करते थे. 2015 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली थी. आम आदमी पार्टी से मतभेद के चलते वेद प्रकाश ने मार्च 2017 में पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया था. इस उप चुनाव में उन्हें बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है. फिलहाल वो तीसरे नंबर पर चल रहे हैं.

कांग्रेस ने सुरेंद्र कुमार को उतारा था

कांग्रेस इस उप चुनाव के जरिए विधानसभा में खाता खोलने की उम्मीद लगाए बैठी थी. कांग्रेस ने इस सीट से सुरेंद्र कुमार को मैदान में उतारा. सुरेंद्र कुमार इस सीट पर 1998 से 2008 तक लगातार विधायक रहे हैं. वहीं आम आदमी पार्टी ने अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए पार्टी कार्यकर्ता रामचंद्र पर दांव लगाया है. रामचंद्र 2008 में इस सीट से बहुजन समाज पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ चुके हैं. उस समय वो 17,848 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*